अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव : 29 सितंबर को होगी ट्रंप और बाइडेन के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट

Trump Biden Image Source : FILE

अमेरिका में इस साल के आखिर में होने जा रहे अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव का बिगुल फुंक गया है। चुनाव के लिए पहली बहस 29 सितंबर को होगी। कमिशन ऑन प्रेसिडेंशियल डिबेट्स (CPD) के मुताबिक यह डिबेट ओहियो में हेागी। इस डिबेट को क्‍लीवलैंड की केस वेस्‍टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी और क्‍लीवलैंड क्लिनिक होस्‍ट करेंगे। हेल्‍थ एजुकेशन कैंपस में होने वाली बहस में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और डेमोक्रेट्स के उम्‍मीदवार और पूर्व उप-राष्‍ट्रपति जो बाइडेन आमने सामने होंगे। दूसरी डिबेट 15 अक्‍टूबर को फ्लोरिडा के मायामी में होगी, वहीं तीसरी बहस 22 अक्‍टूबर को टेनेसी में होगी।

ट्रंप और बाइडेन में कब-कब बहस

  • पहली बहस :29 सितंबर 2020 को क्‍लीवलैंड में।
  • दूसरी बहस :15 अक्‍टूबर 2020 को मायामी में।
  • तीसरी बहस :22 अक्‍टूबर को नैशविले में।

उपराष्ट्रपति पद के लिए पेंस के सामने कौन?

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के साथ ही उप-राष्‍ट्रपति पद के लिए भी बहस होगी। पहली डिबेट 7 अक्‍टूबर को सॉल्‍ट लेक सिटी की यूनिवर्सिटी में होगी। इस बहस में उप-राष्‍ट्रपति माइक पेंस का मुकाबला डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार हो होगा। अभी बाइडेन ने अपने डेप्‍युटी के नाम का ऐलान नहीं किया है। सारी बहसें 90 मिनट लंबी होंगी और रात 9 बजे से 10.30 बजे के बीच होंगी। इन सभी बहसों का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

बाइडेन के सामने फिलहाल कमजोर हैं ट्रंप

करीब एक सप्‍ताह पहले हुए सर्वे में ट्रंप के बाइडेन से पीछे होने की बात सामने आई थी। एबीसी न्यूज/ वाशिंगटन के सर्वेक्षण के नतीजे 19 जुलाई को जारी किए गए थे। इसके मुताबिक, बाइडेन के पास 54 प्रतिशत और ट्रंप के पास 44 प्रतिशत लोगों का समर्थन है। यह लगातार पांचवां ऐसा नैशनल सर्वे था जिसमें बाइडेन को ट्रंप से 10 या उससे पॉइंट से आगे दिखाया गया। जून के दूसरे छमाही के बाद से किए गए नौ ऐसे सर्वेक्षणों में से, बाइडेन सात में दोहरे अंकों में ट्रंप से आगे रहे हैं।



from India TV Hindi: TopStory Feed https://ift.tt/303If99
via IFTTT

Comments

Popular posts from this blog

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया भारत पहुंचे, आज करेंगे पीएम मोदी के साथ बातचीत

PM मोदी को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी पर मुम्बई की अदालत ने राहुल गांधी को भेजा समन