उत्तराखंड: आज सुबह खुल गए केदारनाथ के कपाट, श्रद्धालुओं को फिलहाल 'दर्शन' की अनुमति नहीं

Kedarnath Temple Image Source : ANI

हिंदू धर्म के सबसे पवित्र चार धामों में से एक केदारनााथ मंदिर के कपाट आज सुबह से खुल गए हैं। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार शीतकालीन शयन अवधि के बाद 29 अप्रैल की सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर केदारनाथ मंदिर के द्वार खोल दिए गए। हालांकि मंदिर के दरवाजे खुल गए हैं लेकिन मंदिर में श्रद्धालुओं का प्रवेश फिलहाल वर्जित रहेगा। कोरोना वायरस के संकट के चलते देश भर में लॉकडाउन जारी है। ऐसे में किसी भी धार्मिक स्थल पर श्रद्धालुओं के प्रवेश पर पाबंदी लगाई गई है। 

बताया जा रहा है कि केदारनाथ मंदिर में 3 बजे मंदिर में ख़ास पूजा अर्चना की गई। इसके साथ ही मंदिर से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण कार्य भी किए। इसके पश्चात पहले से ही तय समय प्रातः 6 बजकर 10 मिनट पर बाबा केदारनाथ के कपाट खोल दिए गए। हर बार जब बाबा केदारनाथ के कपाट खुलते थे तो बड़ी संख्या में भक्त बाबा के दर्शन करने के लिए यहां आते थे। लेकिन इस बार कोरोना वायरस के चलते लगे लॉकडाउन के कारण भक्त बाबा केदारनाथ की पहली झलक नहीं ले सके।

लॉकडाउन की वजह से भले ही भक्त बाबा केदारनाथ के दर्शन नहीं कर पाए हों लेकिन मंदिर प्रशासन की तरह से भक्तों को डाक के जरिए प्रसाद भेजा जाएगा। भक्तों ने बाबा के प्रसाद के लिए कोरोना के लॉकडाउन से पहले ही प्रसाद के लिए देवस्थानम बोर्ड को केदारनाथ धाम के कपाटोद्घाटन के लिए ऑनलाइन बुकिंग करा ली थी।



from India TV: india Feed https://ift.tt/2VMikAQ
via IFTTT

Comments

Popular posts from this blog

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया भारत पहुंचे, आज करेंगे पीएम मोदी के साथ बातचीत

PM मोदी को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी पर मुम्बई की अदालत ने राहुल गांधी को भेजा समन